न्यूयार्क जैसी WOMAN POLICE IN BLUE उदयपुर में कैसे?






एक महिला होने के नाते मैं एक लम्बे समय से सोचती थी की पुलिस में महिलाओं की भागीदारी ज़्यादा होनी चाहिए. जब भी लोग मुझसे पूछते हैं कि अनजान जगहों पर आप बेखौफ कैसे घूम लेती हैं तो मैं सब को यही सलाह देती हूं कि आप को जब भी कभी कोई रास्ता पूछना हो तो अपने आसपास किसी पुलिस वाले से पूछें. लेकिन यह बात जितनी सहज मेरे लिए है उतनी शायद एक घरेलू या सामान्य महिलाओं के लिए न हो.
ऐसे में अगर पुलिस पेट्रोलिंग करते हुए उन्हें महिलाएं मिल जाएं तो मुश्किल आसान हो सकती है. शुक्र है जिस कमी को मैंने महसूस किया उसे राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया ने भी समझा. इस तरह उदयपुर को मिली 24 चुस्तदुरुस्त, चाक चौबन्द महिला पुलिस अधिकारियों की टीम. यह तो सिर्फ शुरुआत है आगे ऐसे बहुत सारे क़दम उठाना बाक़ी है.
उदयपुर में जब मैंने इन नौजवान महिला पुलिस कर्मियों को जगदीश मंदिर के बाहर देखा तो बड़ी ख़ुशी हुई. न्यूयॉर्क सिटी (NYPD) की नीली वर्दी वाली स्मार्ट पुलिस को टक्कर देती यह पुलिस पेट्रोलिंग टीम आपकी सहायता के लिए हमेशा तत्पर है.
इसी तरह राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी लड़कियों को छेड़छाड़ से बचाने के लिए लेडी पेट्रोलिंग यूनिट की शुरूआत की गई है. उत्तरप्रदेश में एंटी रोमियो स्क्वायड की तर्ज पर जयपुर में भी लेडी पेट्रोलिंग यूनिट काम करेगी. यह यूनिट जयपुर के डेढ़ सौ  ऐसे स्थानों पर गश्त करेगी जहां आमतौर पर महिलाओं और लड़कियों के साथ छेड़छाड़ की घटनाएं ज्यादा होती है.(साभार-लेखिका-डॉ कायनात क़ाज़ी के फेसबुक वॉल से) sourse womenia.com
—–

Post a Comment

0 Comments