George Floyd की हत्या का वो वीडियो, जिसके सामने आने पर अब पूरा America ज...


अमेरिका के मिनेसोटा में 46 साल के जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद पूरे अमेरिका में विरोध प्रदर्शन चरम पर पहुंच गए हैं. पुलिस और प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग अमेरिका में रह रहे अश्वेत लोगों के खिलाफ पुलिस हिंसा को खत्म करने की मांग कर रहे हैं. 25 मई से अमेरिका के मिनियापोलिस में विरोध प्रदर्शन की शुरुआत हुई.
25 मई 2020 को मिनियापोलिस पुलिस ने जॉर्ज फ्लॉयड को नकली नोट चलाने के आरोप में हिरासत में लिया था. एक पुलिसकर्मी ने जॉर्ज की गर्दन पर लगभग आठ मिनट के लिए अपना घुटना रखा था जिसके बाद जॉर्ज को सांस लेने में दिक्कत होने लगी थी. जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका में सैकड़ों लोग सड़क पर उतर आए. सवाल यह है कि क्या जॉर्ज ने क्या इतना बड़ा जुर्म किया था कि पुलिस ने उसके साथ इस तरह का व्यवहार किया. जॉर्ज फ्लॉयड की मौत ने अमेरिका में क्यों हड़कंप मचा दिया है?
जॉर्ज नॉर्थ कैरोलिना में पैदा हुए थे और टेक्सास के ह्यूस्टन में रहते थे.जॉर्ज के दोस्त क्रिस्टोफर हैरिस के अनुसार, वह काम खोजने के लिए कई साल पहले मिनिपॉलिस चले गए थे. वह छह साल की बेटी के पिता थे, जो ह्यूस्टन में अपनी मां रॉक्सी वाशिंगटन के साथ रहती है. फ्लॉयड एक प्रतिभाशाली एथलीट थे, जो विशेष रूप से स्कूल में फुटबॉल और बास्केटबॉल में बेहतरीन प्रदर्शन करते थे. फ्लॉयड के पूर्व सहपाठियों में से एक डोननेल कूपर ने कहा कि उनका व्यक्तित्व शांत था. उन्होंने स्कूल खत्म नहीं किया और एक हिप-हॉप समूह के साथ संगीत बनाना शुरू किया, जिसे स्क्रूड अप क्लिक कहा जाता है. ह्यूस्टन में काम पाने के लिए संघर्ष करने के बाद वह मिनिपोलिस शहर में चले गए. वहां, उन्होंने दो काम किए, एक ट्रक चलाना और दूसरा लैटिन अमेरिकी रेस्तरां कांगा लैटिन बिस्त्रो में सुरक्षा गार्ड का भी काम किया.
उस रेस्तंरा के एक दैनिक ग्राहक ने अपने फेसबुक पर पोस्ट किया कि जॉर्ज को लोगों को मजे करते देख काफी आनंद आता था. जॉर्ज के पूर्व सहपाठी ने बताया कि बचपन में जॉर्ज जेंटल जायंट के नाम से मशहूर था.

25 मई 2020 को मिनियापोलिस की पुलिस ने जॉर्ज फ्लॉयड को गिरफ्तार किया। पुलिस को एक ग्रॉसरी स्टोर से सूचना मिली कि जॉर्ज ने यहां 20 डॉलर यानी 1,500 रुपये का नकली नोट इस्तेमाल किया है.
कोर्ट में मौजूद दस्तावेजों के आधार पर साल 2007 में जॉर्ज फ्लॉयड को एक घर पर हमला करने के लिए पांच साल की सजा सुनाई गई थी लेकिन साल 2009 में जॉर्ज की जमानत करा दी गई. जॉर्ज फ्लॉयड वाले मामले में मिनियापोलिस के चार पुलिस अधिकारी थे जिसमें डेरेक चौविन और तोउ थाओ भी शामिल थे. 
डेरेक चौविन ने करीब आठ मिनट के लिए जॉर्ज फ्लॉयड की गर्दन पर अपना घुटना रखा था. डेरेक चौविन के ऊपर थर्ड डिग्री मर्डर और सेकेंड डिग्री मानवहत्या के केस दर्ज कर दिए गए हैं. इस घटना के बाद अमेरिका में जगह-जगह पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं. प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प की कई खबरें हैं और मिनियापोलिस में दुकानों को लूटा जा रहा है.

Post a Comment

0 Comments